दीपावली की कहानी: प्रकाश का उत्सव

दीपावली की कहानी: प्रकाश का उत्सव

Deepanshu Pathak
By -
0

 दीपावली की कहानी: प्रकाश का उत्सव


SEO Keywords: दीपावली, दीपावली की कहानी, दीपावली के दिन की कहानी, दीपावली पर शोर्ट स्टोरी, दीपावली का महत्व, दीपावली के पर्व की कहानी

प्रस्तावना:

दीपावली का पर्व भारतीय सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा है जो प्रकाश का सिर उठाता है। इस पर्व के मौके पर, हम सुनें एक छोटी सी कहानी जो हमें यह बताएगी कि दीपावली का मतलब क्या है।


कहानी:

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में रहने वाला एक छोटा सा बच्चा था जिसका नाम राजू था। राजू बहुत ही उत्साही और परोपकारी बच्चा था।

दीपावली के दिन, राजू ने अपने गाँव के बच्चों को एकत्र करके एक छोटी सी कहानी सुनाने का निर्णय लिया। वह बच्चों को बताने लगा कि दीपावली का यह पर्व क्यों मनाया जाता है।

उसने बच्चों को बताया कि बहुत समय पहले, भगवान राम अपनी पत्नी सीता और भक्त हनुमान के साथ लंका से वापस लौट रहे थे। जब वे अयोध्या पहुंचे, तो समृद्धि और खुशियों के लिए उनके आगमन को लोगों ने दीपों से सजाकर शोभायात्रा की थी। वह दीपों की रोशनी ने रात को उनकी यात्रा को रौंगतों से भर दिया था।

राजू ने बच्चों को सिखाया कि दीपावली का मतलब है - अंधकार से प्रकाश की ओर बढ़ना। वह बच्चों से यह सिखाना चाहता था कि हमें अच्छे कर्म करके, दुसरों की मदद करके, और सबको प्रेम करके, अपने जीवन को प्रकाशमय बनाना चाहिए।


समाप्ति:

इस छोटी सी कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि दीपावली का मतलब है सबको अपने जीवन में प्रकाश बनाए रखना। राजू ने बच्चों को समझाया कि अगर हम अच्छे काम


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)